जिंदगी में हमेशा खुश कैसे रहें? खुस रहने का आसान तरीका

आपके जीवन में खुश रहने के कितने कारण हैं?

 दुखी होने के कितने कारण हैं?

आपकी बिल्ली मर गई, प्रेमिका ने आपको धोखा दिया, परिवार की समस्याओं, नौकरी के तनाव। सभी के पास अपने कारण हैं, लेकिन यह हम पर निर्भर है कि हम खुश रहें या दुखी हों

आज का विषय है "खुश कैसे रहें"  हम सीखेंगे कि कैसे खुश रहें। तो "खुश रहने के लिए" क्या करे?

"खुश रहना" एक स्थिति नहीं बल्कि एक मानसिकता है। हम अपनी खुद की मानसिकता बनाते हैं कि क्या खुश या दुखी होना है। इसलिए हमें समझना होगा कि हम खुश रहना चाहते हैं या दुखी।

 कैसे खुश होना चाहिए?

इसके पीछे मूल फंडा आपके बारे में सकारात्मक है, सकारात्मक सोचें और अपने जीवन की सकारात्मक घटनाओं के बारे में सोचें

हमारे साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि हम हर चीज में नकारात्मक चीजों के बारे में सोचते हैं।

कोई 36 अच्छी चीजें करता है और 1 बुरी चीज, इसलिए हमें लगता है कि वह हमारे लिए बुरा है।

हमारे साथ 36 अच्छी चीजें और 1 बुरी, हम उस बुरी चीज को उजागर करते हैं और सोचते हैं कि यह हमारे साथ समस्या है।

 आपके जीवन में बहुत सारी अच्छी घटनाएं और 1 बुरी, हम इस बात पर टिके रहे कि यह बुरी चीज हमारे साथ हो रही है।

 उन लोगों से तुलना न करें, जो आपसे बेहतर परिस्थितियों में हैं, अपने कम्फर्ट ज़ोन से नीचे के लोगों से भी तुलना करें।

 स्वचालित रूप से, आप खुश होंगे

अब, मैं आपको Power of Words के बारे में बताऊंगा। शब्दों की शक्ति क्या है?

आपको अपनी आँखें बंद करनी होंगी और अपने बारे में सकारात्मक सोचना होगा आपको अपने बारे में कल्पना करनी होगी कि आप खुश हैं।

अब अपनी आँखें बंद करो और मेरे साथ कहो। मैं खुश हूँ, मैं खुश हूँ, मैं खुश हूँ, मैं खुश हूँ।

हमारे जीवन में कुछ समस्याओं के कारण हमारा मन उसी की ओर प्रवृत्त हो जाता है। तो उस समस्या से कैसे दूर रहें?

 उच्च गति संगीत सुनें मस्तिष्क की तरंगें संगीत के अनुसार शिफ्ट होती हैं, यदि आप उदास संगीत सुनते हैं तो आप दुखी महसूस करेंगे,

 यदि आपको समस्या है कि आपकी प्रेमिका ने आपको धोखा दिया है, तो भावनात्मक गीत न सुनें, मजेदार गाने सुनें। खुश गाने सुनो ऐसे गाने सुनें जो आपको नचाते हैं और आप खुश हो जाते हैं।

आपकी मानसिकता बदल जाएगी और एक ऐसे दौर में आ जाएंगे जहां आप खुश महसूस करने लगेंगे।

आपको लगेगा कि आप खुश हैं आजकल, हमारे पास एक नई समस्या है, हम सभी एक करोड़पति बनना चाहते हैं, हम यह नहीं देखते हैं कि यह हमें खुश करता है या उदास हम सिर्फ करोड़पति बनने के लिए पागलों की तरह दौड़ते हैं।

यदि हम वह हासिल करने में असफल होते हैं, तो हम दुखी हो जाते हैं।

अगर मैं कहूं तो मैं आपको 1 करोड़ दूंगा अगर आप मुझे अपनी एक किडनी देंगे। क्या आप वह करेंगे?

 कोई अधिकार नहीं! इसलिए यदि आप अपने शरीर के सभी अंगों को जोड़ते हैं, तो आप पहले से ही एक करोड़पति हैं। तो पैसे की वजह से दुखी क्यों? इसलिए खुश रहने में पैसे की कोई प्रासंगिकता नहीं है।

इसलिए यह एक मानसिकता है कि आप खुश रहना चाहते हैं या दुखी, एक बात और, उन लोगों से दूर रहें जो हमेशा दुखी और रोते रहते हैं।

5 दोस्तों के सिद्धांत के अनुसार, हम उन 5 लोगों की आदतों को अपनाते हैं, जिनके साथ हम अधिक समय बिताते हैं

इसलिए अगर आप दुखी लोगों के साथ रहेंगे, तो आप उनकी तरह बन जाएंगे इसलिए उन लोगों से दूर रहें या सिर्फ उनकी बातों को नज़रअंदाज़ करें।

हर एक व्यक्ति के जीवन में कोई न कोई समस्या होती है। लेकिन हमने अपनी समस्याओं का ९९% बनाया है। आपको पहले यह समझना होगा कि यह आपको प्रभावित कर रहा है या नहीं?

उन्हें देखें जो सड़कों पर हैं, जिनके हाथ और पैर नहीं हैं, उनके पास ठंड से बचाने के लिए कंबल नहीं हैं, क्या उन्हें किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ रहा है?

 क्या वे रो नहीं रहे हैं? आप उनसे बहुत श्रेष्ठ हैं हर पहलू में उन कामों को करें जिनसे आपको खुशी मिलती है इसका मतलब यह नहीं है कि आप जा रहे हैं और केजरीवाल या उस जैसी किसी भी चीज को पीट रहे हैं।

इसका मतलब है, जैसे क्रिकेट मुझे खुशी देता है इसलिए मैं क्रिकेट खेलूंगा मुझे अपने शौक या जुनून का पालन करना चाहिए।

इसके बारे में नहीं कि मैं इसे मुद्रीकृत कर रहा हूं या नहीं, लेकिन इससे मुझे खुशी मिलती है इसलिए मैं इसे करता हूं।

इसलिए यदि आप यह सब करते हैं, तो मैं आपको चुनौती देता हूं कि आप खुश महसूस करेंगे, यह कोई रॉकेट साइंस नहीं है तुम्हें खुश होना पड़ेगा।

फिर से कहें, "मैं खुश हूँ, मैं खुश हूँ, मैं खुश हूँ, मैं खुश हूँ"

तो दोस्तों, यह विषय यहाँ पर समाप्त होता है कि खुश रहने का सबसे आसान तरीका

Read Also:

अगर आपको यह जिंदगी में हमेशा खुश कैसे रहें? खुस रहने का आसान तरीका पसंद आया हो तो लाइक, शेयर करें। इस पोस्ट को अपने सभी उदास दोस्तों के साथ साझा करें ताकि उन्हें पता हो कि कैसे खुश रहना है।

Post a Comment

0 Comments